कर्मचारी बीमा कोष (ईपीएफओ) ने हाल ही में अपने ग्राहकों को गैर-वापसी योग्य डाउन पेमेंट के रूप में अपने पीएफ खातों से पैसे निकालने की अनुमति दी थी। कोरोनोवायरस महामारी की दूसरी लहर से प्रभावित निवासियों की मदद करने का निर्णय लिया गया। ईपीएफओ सदस्य अब अपने उन खातों से धनराशि निकाल सकते हैं जो COVID-19 घोषित करते हैं।
नए नियम ईपीएफओ सदस्यों को पता होना चाहिए:
अब तक, पेंशन प्राधिकरण ग्राहकों को बीमारी, घर खरीदने आदि जैसे कुछ मामलों में एक गैर-वापसी योग्य डाउन पेमेंट प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। एक वैश्विक महामारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ COVID-19 का उल्लेख करें।
ईपीएफ खाताधारक तीन महीने के लिए मूल वेतन और रत्न लाभ (डीए) या अपने बीमा धन का 75 प्रतिशत या डाउन पेमेंट के रूप में कम राशि प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, सदस्य छोटी राशि का अनुरोध भी कर सकते हैं। यहां तक कि जिन लोगों ने पिछले एक साल के भीतर अपने पीके खाते से डाउन पेमेंट वापस ले लिया है, वे भी इस सेवा का विकल्प चुन सकते हैं।
आपात स्थिति में, विशेष रूप से कोरोनावायरस महामारी के दौरान, लोग ऋण लेने के बजाय प्रोविडेंस फंड से अपना पैसा वापस पा सकते हैं। पीएफ खाते से गैर-वापसी योग्य जमा स्वीकार करने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होगी - 1) आपका यूएएन नंबर सक्रिय होना चाहिए, 2) यूएएन नंबर आधार संख्या, पैन और बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए, 3) यूएएन सक्रियण के लिए उपयोग किया जाने वाला सेल फोन नंबर होना चाहिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त करने के लिए परिचालन।
अपने पीएफ खाते से ऑनलाइन पैसे कैसे निकालें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
1) अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ अपने ईपीएफओ खाते में लॉग इन करें।
2) ऑनलाइन सेवा टैब पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से सबमिट विकल्प (फॉर्म-31, 19 और 10सी) का चयन करें।
3) सदस्य विवरण, पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक खाता संख्या के साथ एक स्क्रीन खुलती है। आपको अपने बैंक खाते के अंतिम चार अंक दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और "पुष्टि करें" पर क्लिक करें।
4) जानकारी की जांच करने के बाद, आपको पेंशन फंड द्वारा निर्दिष्ट "सामान्य शर्तों" की पुष्टि करनी होगी। फिर "ऑनलाइन आवेदन के लिए आगे बढ़ें" पर क्लिक करें।
5) फिर आपको अपना पैसा ऑनलाइन निकालने के लिए "पीएफ एडवांस (फॉर्म 31)" का चयन करना होगा। आवेदन पत्र में, "डाउन पेमेंट के लिए आवश्यक गंतव्य" के तहत, आपको डाउन पेमेंट का कारण बताना होगा। यह विकल्प केवल उन लोगों को दिखाया जाएगा जो आंशिक निकासी के लिए पात्र हैं। व्यक्तियों को आंशिक निकासी के कारण के रूप में COVID-19 का चयन करना चाहिए।
6 ) कारण चुनने के बाद आपको आवश्यक राशि और पूरा पता भरना होगा। फिर ईपीएफ ग्राहक को चेक या खाता विवरण अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद, आपको अपना आवेदन जमा करना होगा।
7 ) सभी विवरणों की पुष्टि करने के बाद, आपको एक ओटीपी का अनुरोध करना होगा जो आपके ईपीएफओ खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद, आप इंगित करते हैं कि एप्लिकेशन बनाया जा रहा है।
8) आपके नियोक्ता को आपके निकासी अनुरोध को स्वीकार करना होगा, जिसके बाद आपके ईपीएफ खाते से पैसा डेबिट कर बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
दावों की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, एहतियाती प्राधिकरण ने एक स्वचालित दावा निपटान प्रक्रिया शुरू की है जहां। केवल वे लोग जिन्होंने ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपने केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया है, वे निरस्तीकरण का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, ईपीएफ खाताधारक अपने केवाईसी दस्तावेज ऑनलाइन भी भर सकते हैं। पेंशन प्राधिकरण तीन कार्य दिवसों के भीतर आपके दावे को स्पष्ट करता है। जनशक्ति और जनशक्ति मंत्रालय ने कहा, "स्वचालित निपटान व्यवस्था ईपीएफओ को 20 दिनों के भीतर दावों को निपटाने के लिए कानूनी आवश्यकता की तुलना में केवल 3 दिनों के लिए दावा निपटान चक्र को छोटा करने की अनुमति देती है।"
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